वैज्ञानिकों ने बताया- विटामिन-डी की कमी से भी कोरोना संक्रमण का खतरा

वैज्ञानिकों ने बताया- विटामिन-डी की कमी से भी कोरोना संक्रमण का खतरा

सेहतराग टीम

हाल ही में हुए एक अध्ययन से खुलासा हुआ है कि कोरोना से उन लोगों को भी खतरा है जिनमें विटामिन डी की कमी है। इसके अलावा अधिकतर ऐसे लोगों की मौत भी हो सकती है। दरअसल लगभग 20 यूरोपीय देशों में विटामिन-डी के औसत स्तर को संक्रमित मरीजों की दर और उनकी मृत्यु दर की तुलना की गयी। इसके बाद से सभी वायरस और विटामिन-डी के बीच संबंध तलाश रहे हैं।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में अहम भूमिका

त्वचा कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. राचेल नीएल का कहना है कि वायरस की चपेट में आने वाले व्यक्ति में विटामिन-डी का स्तर कम है तो उसे खतरा अधिक है। विटामिन-डी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को संतुलित रखने में अहम भूमिका निभाता है।

अलग से डोज देने पर करना होगा विचार

क्वीन एलिजाबेथ हॉस्पिटल फाउंडेशन ट्रस्ट और यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंगिला के वैज्ञानिकों के अनुसार संक्रमण से बचाने के लिए विटामिन-डी की डोज देने पर विचार करना होगा। वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि विटामिन-डी से संक्रमित व्यक्ति के ठीक होने की भी संभावना बढ़ सकती है।

ट्रिनिटी कॉलेज ऑफ डबलिन में एक अध्ययन में पता चला है कि विटामिन-डी की डोज से एक व्यक्ति के सीने में संक्रमण की संभावना 50 फीसदी कम हो गई।

औसत से कम मिला स्तर

अध्ययन के अनुसार इटली में 70 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में विटामिन-डी का स्तर 30 एनएमओएल/एल था जो औसत से 26 एनएमओएल/एल कम था। इटली में बड़े पैमाने पर मौतें हुई हैं। यही हाल स्विट्जरलैंड का है जहां विटामिन-डी का स्तर 26, स्पेन में 28 और इटली में औसतन हर व्यक्ति में ये 45 एनएमओएल/एल है जो सामान्य से कम है। ये सभी देश कोरोना से बुरी तरह प्रभावित हैं।

पढ़ें- पिछले 12 घंटे में 111 मौते हुईं, जिनमें 104 सिर्फ चार राज्यों से, जानिए राज्यवार आंकड़ा

जानिए कैसे बनता है विटामिन-डी, पांच-दस मिनट धूप में बिताने से फायदा

सुबह के समय व्यक्ति द्वारा 5 से 10 मिनट तक धूप में गुजारने से कुछ हद तक इसकी पूर्ति हो सकती है। इस दौरान सामाजिक दूरी बनाए रखें। शरीर को विटामिन-डी खाद्य पदार्थों जैसे मछली, मशरूम आदि से भी मिलता है।

 

इसे भी पढ़ें-

इस गंभीर समय में तो राजनीति छोड़ दीजिए ममता बनर्जी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।